Tuesday , Nov 21 2017

लोकप्रिय ख़बरें

हैलो-हैलो तो आपने बहुत सुना होगा,लेकिन कभी सोचा है कि आखिर कॉल पर पहला शब्द hello क्यों कहते हैं

Live India
15, Nov 2017, 05:01

ऑक्सफोर्ड इंग्लिश डिक्शनरी के अनुसार, Hello शब्द पुराने जर्मन शब्द हाला, होला से बना है। ये शब्द पुराने फ्रांसीसी या जर्मन शब्द होला; से निकला है। होला का मतलब होता है कैसे हो; या हाल कैसा है? प्राचीन समय में इस शब्द का इस्तेमाल समुद्र में यात्रा के दौरान नाविक किया करते थे। लेकिन असल में कहानी ये नहीं है इसकी कहानी तो लव स्टोरी से रिलेटेड है।फोन का अविष्कार करने वाले अलेक्जेंडर ग्राहम बेल को 10 मार्च 1876 को उनके टेलीफोन आविष्कार को पेटेंट मिला था।
आपको ये बात जानकर हैरानी होगी कि ग्राहम बेल की गर्लफ्रेंड का नाम मारग्रेट हैलो था। कई सालों की मेहनत के बाद वो टेलीफोन बनाने में कामयाबी हासिल कर लिए तो उन्होंने सबसे पहले एक जैसे 2 फोन बनाए। जानते हैं क्यों ताकि अपनी गर्लफ्रेंड से बात कर सकें। और इसका एक फोन उन्होंने अपनी गर्लफ्रेंड को दे दिया। जब फोन की सारी तकनीकि परेशानी दूर हो गई तो उन्होंने सबसे पहले गर्लफ्रेंड हैलो को ही फोन किया।
मारग्रेट हैलो को फोन करने के बाद उन्होंने बड़े प्यार से फोन उठाते ही बोला हैलो....उसके बाद जब भी वो अपनी गर्लफ्रेंड को फोन करते तो हैलो ही बोलते थे। इसका कारण ये भी था कि वो अपनी गर्लफ्रेंड को प्यार से हैलो ही बुलाते थे।टेलीफोन का आविष्कार होने के बाद जब लोगों ने इसका इस्तेमाल करना शुरू किया, तो शुरूआत में लोग फोन पर पूछा करते थे Are You There?;लेकिन वो इतना लंबा शब्द नहीं बोलना चाहते थे। इसलिए आज तक हैलो ही बोला जाता है।

चर्चित खबरें

सुझाया गया

loading...

रेकमेंडेड आर्टिकल्स

ट्रेंडिंग वीडियो

loading...
© Copyright © 2017 Newsfiller All rights reserved