Saturday , Nov 25 2017

लोकप्रिय ख़बरें

मोदी ने मंगवाया सबसे विनाशकारी हेलीकॉप्टर, सेकेंडों में उड़ा देगा दुश्मन देशों के कई शहर

Live India
15, Nov 2017, 06:31

अमेरिका का यह प्राइमरी अटैक हेलिकॉप्टर भारतीय सेना के लिए पश्चिमी सीमाओं पर टैंक युद्ध जैसी स्थिति में काफी अहम भूमिका निभा सकता है। पहाड़ों के बीच उड़ान में काफी सक्षम माने जाने वाले ये हेलिकॉप्टर चीन के साथ युद्ध की स्थिति में भी काफी कारगर साबित हो सकते हैं। गुरुवार को थलसेना के लिए 6 अपाचे हेलिकॉप्टर की खरीद को मंजूरी दे दी गई है।
फ्लाइंग टैंक माने जाने वाले अपाचे हेलिकॉप्टर का पहला इस्तेमाल खाड़ी युद्धों के दौरान हुआ था। अमेरिकी सेना ने पहले इराक के खिलाफ ऑपरेशन डेजर्ट स्टॉर्म और बाद में कुवैत पर हमले के लिए अपाचे हेलिकॉप्टरों का इस्तेमाल किया था। उस समय सऊदी अरब के अमेरिकी बेस से उड़ान भरने वाले इस संहारक हेलिकॉप्टर ने पश्चिमी इराक में लगाए गए शुरुआती चेतावनी रेडार सिस्टम को ध्वस्त कर दिया था। इससे अमेरिकी बमवर्षक विमानों का रास्ता साफ हो गया।
userfiles8c87fa37b7b600be3123a8cfb8f74cdd(1).jpg 1963 में तत्कालीन सेना अध्यक्ष जनरल जेएन चौधरी ने सेना के लिए एक एयरविंग की जरूरत पर जोर दिया था। इसमें हमले करने में सक्षम हेलिकॉप्टरों को भी शामिल करने की बात कही गई थी। उन्होंने सेना की गोलीबारी क्षमता और मोबिलिटी बढ़ाने के लिए लाइट, मीडियम और अटैक हेलिकॉप्टरों से युक्त एक अभिन्न एयर विंग की जरूरत की बात कही थी।

चर्चित खबरें

सुझाया गया

loading...

रेकमेंडेड आर्टिकल्स

ट्रेंडिंग वीडियो

loading...
© Copyright © 2017 Newsfiller All rights reserved