Tuesday , Nov 21 2017

लोकप्रिय ख़बरें

GST से हो रहा नुकसान नहीं थम रहा, एक्सपोर्ट में 14 महीनों में पहली बड़ी गिरावट

Live India
15, Nov 2017, 08:31

विशेषज्ञों के मुताबिक, अगर ऐसी स्थिति में सुधार नहीं किया गया तो देश में रोजगार की स्थिति और बिगड़ सकती है। हालांकि निर्यातकों ने पहले ही यह चेतावनी दी थी कि GST की शुरुआत के बावजूद जुलाई और सितंबर में निर्यात में दोहरे अंकों में हो रही वृद्धि ठीक नहीं है, क्योंकि इसमें अग्रिम ऑर्डर के आंकड़े भी शामिल थे। रसायन, पेट्रोलियम और इंजीनियरिंग उत्पादों के निर्यात में विस्तार की वजह से पिछले छह महीने में सबसे ज्यादा वृद्धि देखी गई।
तो वहीं सितंबर में एक्सपोर्ट में फीसदी तक की तेजी आई और यह अरब डॉलर हो गया। यह भी विडंबना ही है कि एक्सपोर्ट में गिरावट उस महीने देखी गई जब काउंसिल ने निर्यातकों की ज्यादातर समस्याओं का समाधान किया, हालांकि ई-वॉलेट की शुरुआत अगले वित्त वर्ष तक हो सकती है। निर्यातकों ने शिकायत की थी कि जमीनी स्तर पर उपायों पर अमल नहीं किया जा रहा था। वहीं दूसरी ओर आयात में महज फीसदी की बढ़ोतरी हुई और यह अरब डॉलर हो गया।
कच्चे तेल की कीमतों में बढ़ोतरी से अक्टूबर में तेल आयात बिल में फीसदी तक की बढ़ोतरी हुई जबकि इससे पहले के महीने में फीसदी तक की वृद्धि हुई थी। इस कैलेंडर वर्ष में कुल आयात में धीमी रफ्तार से वृद्धि के बावजूद व्यापार घाटा बढ़कर 14 अरब डॉलर के 35 महीने के उच्च स्तर पर पहुंच गया। सितंबर में यह अरब डॉलर के स्तर पर था जबकि एक साल पहले की समान अवधि के दौरान यह अरब डॉलर के स्तर पर था।

चर्चित खबरें

सुझाया गया

loading...

रेकमेंडेड आर्टिकल्स

ट्रेंडिंग वीडियो

loading...
© Copyright © 2017 Newsfiller All rights reserved