Tuesday , Aug 22 2017

लोकप्रिय ख़बरें

साइकिलिंग के ये 10 फायदे जानकर तो आप भी मोटरबाइक छोड़ थाम लेंगे साइकिल

Live India
13, Aug 2017, 02:30

बढ़ेगी ब्रेन पावर साइकिलिंग करने वाले की मेमोरी यानि ब्रेन पावर ऐसा न करने वाले की तुलना में 15 परसेंट ज्यादा होता है। अमेरिका की इलिनॉय यूनीवर्सिटी के प्रोफेसर्स ने एक रिसर्च बाद पाया कि साइकिल चलाने आपका दिल मजबूत होता है। साथ ही इससे आपकी बॉडी में नई ब्रेन सेल्स भी बनती रहती हैं। यानि कि अब हम कह सकते हैं कि साइकिल चलाओ मेमोरी बढ़ाओ। आपका बॉस रहेगा खुश आप सोच रहे होंगे कि साइकिलिंग करने से बॉस कैसे खुश होगा। दरअसल रिसर्च बताती है कि साइकिलिंग जैसी एक्सासाइज करने वाले लोग अपने ऑफिस वर्क से ब्रेक कम लेते हैं। साथ ही किसी भी टास्क को टाइम पर पूरा करने के मामले में वो औरों से ज्यादा बेहतर होते हैं। हमे अफसोस है कि रिसर्च यह नहीं कहती कि साइकिलिंग करने से आपको प्रमोशन भी मिल जाएगा।
परिवार के साथ करिए इंज्वाय साइकिलिंग एक ऐसा काम या एक्सरसाइज है, जिसे आप अपनी वाइफ और बच्चों के साथ भी मजे से कर सकते हैं। पार्क या स्मॉल पिकनिक पर जाना हो तो साइकिल आपके परिवार की शानदार साथी साबित होगी। यानि हेल्थ और इंज्वायमेंट दोनों के लिए आसाना बहाना बन सकती है साइकिलिंग।
अब मजे से खाइए हाई कैलोरी स्नैक्स जिन लोगों को समोसे, कचौरी, कोल्डड्रिंक या दूसरे हाई कैलोरी स्नैक्स खाना बहुत पसंद है, लेकिन इन्हें खाने से मिली एक्स्ट्रा कैलोरी को गलाना है उनके लिए मुश्किल। ऐसे में साइकिलिंग करके आप कंज्यूम की हुई एक्स्ट्रा कैलोरी को बड़े आराम से बर्न कर सकते हैं। बढ़ा हुआ वेट मजे से करिए कम साइकिलिंग करने से आप अपना वेट भी कंट्रोल में रख सकते हैं। ब्रिटिश रिसचर्स ने दावा किया है कि अगर आप हर रोज कम से कम आधा घंटा साइकिलिंग करते हैं तो साल में अपना 5 किलो वजन कम कर सकते हैं। या कहें कि साइकिल चलाने से आपकी बॉडी एक्स्ट्रा वेट गेन नहीं करेगी।

चर्चित खबरें

सुझाया गया

loading...

रेकमेंडेड आर्टिकल्स

ट्रेंडिंग वीडियो

loading...
© Copyright © 2017 Newsfiller All rights reserved